शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2009

कहाँ है मेरा घर

अपना घर -
कहाँ है मेरा घर ?
जाना चाहती हूँ ,रहना चाहती हूँ अब वहीं !
छोटी थी तो समझ में नहीं आता था ,
सुनती थी पराई अमानत हूँ,अपने घर जाकर जो मन आये करना !
धीरे-धीरे समझ में आता गया कि यह घर मेरा नहीं ।
पर फिर यहाँ जन्म क्यों लिया ?

बड़ी हुई - घर ढूँढा जाने लगा जहाँ भेज दी जाऊं ,
उऋण हो जायें ये लोग ,भार मुक्त !
चुपचाप चली आई नये लोगों में !
पर ये घर तो उनका था
जो लोग यहीं रहते आये थे !

मैं नवागता ,
ढालती रही अपने को उनके हिसाब से !
नाम उनका ,धाम उनका ,
सारी पहचान उनकी !
बनाये रखने की जिम्मेदारी मेरी थी ,
निभाती रही !
निबटाते -निबटाते चुक गई ,
अब भी रह रही हूँ पराये घरों में ,
सबके अपने ढंग !

ढाल रही हूँ फिर अपने को
कितनी बार ,कितनी तरह !
अंतर्मन बार-बार पुकारता है -
'चलो अपने घर चलो !'
जनम-जनम से गुमनाम भटक रही हूं !
कहाँ है मेरा घर !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें